Home » Breaking News » सर्शत बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को 31 मार्च तक भाड़े पर दिया जा सकता है मोइनुल हक स्‍टेडियम

सर्शत बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को 31 मार्च तक भाड़े पर दिया जा सकता है मोइनुल हक स्‍टेडियम

पटना। कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने आज अपने सचिवालय स्थित दफ्तर में छात्र एवं युवा कल्‍याण निदेशालय की विभिन्‍न योजनाओं और गतिविधियों की समीक्षा की। इस मौके पर उन्‍होंने कई अहम निर्देश भी दिए, जिसमें पटना स्थित मोइनुल हक स्‍टेडियम को 31 मार्च तक बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को भाड़े पर देने की बात कही। साथ ही उन्‍होंने सरकार द्वारा राज्‍य में स्‍वीकृत स्‍टेडियम के बारे में जानकारी ली और अब तक निर्मित स्‍टेडियम के भौतिक सत्‍यापन का निर्देश दिया है। इस दौरान जिन जगहों पर स्‍टेडियम का निर्माण कार्य नहीं हुआ है, वहां विभाग को एफआईआर कराने का निर्देश भी मंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान दी।

इसके अलावा मंत्री ने प्रशिक्षण केंद्रों की संख्‍या 30 से बढ़ाकर 50 करने की बात कही। मालूम हो कि विभाग द्वारा प्रदेश में 35 प्रशिक्षण केंद्र को स्‍वीकृति मिली थी। वर्तमान में 30 प्रशिक्षण केंद्र कार्यरत हैं। मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को खेल कैलेंडर जल्‍द से जल्‍द जारी करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्‍होंने खेल सम्‍मान और प्रोत्‍साहन सम्‍मान के लिए जल्‍द से जल्‍द चयन कर सूची विभाग को 15 अगस्‍त से पहले उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया।

मंत्री ने समीक्षा बैठक में विभाग के कुल 19 ऐजेंडों क्रमश : खेल सम्‍मान एवं प्रोत्‍साहन, खिलाड़ी कल्‍याण कोष, खेल संघों को सहायक अनुदान, राजगीर अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर का खेल अकादमी एवं क्रिकेट स्‍टेडियम का निर्माण, मोईनुल हक स्‍टेडियम का विश्‍व स्‍तरीय क्रिकेट स्‍टेडियम के निर्माण, एकलव्‍य राज्‍य आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्र, बिहार एकलव्‍य गेम्‍स का आयोजन, प्रखंड स्‍तर पर स्‍टेडियम का निर्माण, मल्‍टी जिम-ओपेन जिम उपकरण व खेल उपकरण, प्रमंडल स्‍तरीय स्‍पोर्टस एक्‍सलेंस सेंटर के अलावा वार्षिक खेल कार्यक्रम, व्‍यायामशाला – सह – खेल भवन का निर्माण, कम एंड प्‍ले योजना, बिहार राज्‍य खेल प्राधिकरण, बी पी सिन्‍हा राजकीय शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय राजेंद्र नगर पटना, भारत स्‍काउट और गाइड, नेहरू युवा केंद्र, एन सी सी, और एन एस एस पर विस्‍तार से चर्चा की।

बैठक के दौरान स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ आयोजन के लिए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण व छात्र व युवा कल्याण विभाग को मिली ट्रॉफी अधिकारियों ने मंत्री महोदय को भेट की।  बैठक  में कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद, छात्र एवं युवा कल्‍याण निदेशालय के निदेशक संजय सिन्‍हा, बिहार राज्‍य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव आशीष सिन्‍हा, उप निदेशक मिथिलेश कुमार, सहायक निदेशक आनंदी कुमार और जिला खेल पदाधिकारी संजय कुमार उपस्थित रहे।

About digitalnews

Check Also

पटना का गुमनाम मसीहा गुरमीत सिंह…

पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर देने वाले पटना के गुरमीत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *