26/10/2021

Digital News Live

पल भर में देश और दुनिया की खबरें…

पटना वि.वि. के छात्रों ने प्रोफेसर डेजी नारायण का किया श्रद्धांजलि सभा आयोजित

पटना- विख्यात शिक्षाविद व पटना विश्वविद्यालय की पूर्व इतिहास विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डेजी नारायण के पुण्यतिथि पर छात्रों के द्वारा याद किया गया. उनके याद में छात्र संगठन एआईडीएसओ महिला संगठन एआईएमएमएस एवं ऑल इंडिया सेव एजुकेशन कमिटी की पटना इकाई द्वारा मैत्री शांति भवन में संयुक्त रुप से श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई.

कार्यक्रम की शुरुआत प्रोफेसर डेजी नारायण की तस्वीर पर माल्यार्पण से हुई. श्रद्धांजलि संदेश में बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. रवींद्र कुमार रवि ने कहा कि प्रोफेसर डेजी नारायण ने व्यक्तिगत हित तक अपने आप को सीमित ना रखते हुए समाज के वंचित दलित-पीड़ित एवं शोषित लोगों के जीवन संघर्ष से अपने को आजीवन जोड़े रखा। पीयूसीएल, शिक्षा बचाओ आंदोलन, व मानवाधिकार के लिए संघर्ष एवं तमाम जनवादी मोर्चों पर उनकी सक्रिय भागीदारी हम सभी को प्रेरित करती रही। कोरी भावुकता की जगह वैज्ञानिक समाजवादी चिंतन में उनका गहरा विश्वास था.

ऑल इंडिया सेव एजुकेशन कमिटी के बिहार चैप्टर के सह संयोजक रामप्रीत राय ने कहा कि प्रोफेसर डेजी नारायण का हम सबके बीच से जाना प्रगतिशील और जनवादी आंदोलन के लिए एक अपूरणीय क्षति है. एआईडीएसओ के बिहार राज्य उपाध्यक्ष निकोलाई शर्मा ने कहा कि प्रोफेसर डेजी नारायण को श्रद्धांजलि देने का मतलब वर्तमान समय में हर तरह के शोषण, जुल्म,अन्याय व अत्याचार का मुखर होकर विरोध करने में ही है। श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता ऑल इंडिया सेव एजुकेशन कमिटी के बिहार चैप्टर की संयोजिका साधना मिश्रा ने किया।
कार्यक्रम में एसयूसीआई(कम्युनिस्ट) के राज्य कमिटी सदस्य सूर्यकर जीतेन्द्र, एआईडीएसओ के बिहार राज्य सचिव विजय कुमार, अजय कुमार यादव, काजल सिंह, अनीषा कुमारी, हर्षा झा आदि प्रमुख रूप से शामिल थे.

रिपोर्ट- प्रवीन कुमार, पटना