Home » रचनात्मकता का परिचय दे BSL की टीम ने लगाया पानी की बर्बादी पर अंकुश

रचनात्मकता का परिचय दे BSL की टीम ने लगाया पानी की बर्बादी पर अंकुश

बीएसएल के इंजीनियर्स और तकनीशियनों की टीम ने नगर जलापूर्ति के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में लगे लगभग पचास साल पुराने रशियन मशरूम वाल्व में लीकेज के कारण प्रतिदिन बर्बाद हो रहे हज़ारों गैलन पानी की बचत करने में सफलता पाई है. फलस्वरूप बीएसएल को पानी की बर्बादी से होने वाली राजस्व की बचत भी हुई है.
बोकारो टाउनशिप क्षेत्र में जलापूर्ति की प्रक्रिया में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में लगे इन 12 रशियन मशरूम वाल्व की अहम् भूमिका होती है. वाल्व के पुराना होने के कारण इसमें से लगातार रिसाव होना शुरू हो गया था जिससे बड़ी मात्रा में पानी की बर्बादी हो रही थी.
शुरुआत में इस वाल्व को बदलने के लिए बाहरी विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया परन्तु वाल्व की जटिल डिजाइन और अन्य तकनीकी जटिलताओं के कारण बाहरी विशेषज्ञों ने इस कार्य को स्वीकार करने में अपनी असमर्थता जताई. सामान आकार और डिजाइन के मशरूम वाल्व की उपलब्धतता बाजार में भी नहीं थी. इस पृष्ठभूमि में पानी की बर्बादी रोकने के लिए उप महाप्रबंधक (जलापूर्ति – नगर सेवा) श्री ए के सिंह की पहल पर महाप्रबंधक (स्ट्रक्चरल शॉप) एवं पीपीएस श्री जे एन हंसदा, सहायक महाप्रबंधक(मैकेनिकल) श्री दिनेश पुनिया, सहायक महाप्रबंधक (मेकेनिकल शॉप) श्री जीबी साहू, प्रबंधक (प्लांट डिजाइन)श्री नीरज कुमार, प्रबंधक मयंक आकाश तथा नगर जलापूर्ति के सदस्यों की टीम ने इस समस्या के समाधान का निर्णय लिया.
टीम के सदस्यों ने सर्व प्रथम पुराने वाल्व की डिजाइन का आकलन किया और इसका पुन :निर्माण आतंरिक संसाधनों से ही करने का फैसला लिया. सभी तकनीकी जटिलताओं का अध्ययन करने के पश्चात् वाल्व के डिजाइन में कुछ बदलाव किए गए और तदुपरान्त प्लांट के स्टील फाउन्ड्री, मशीन शॉप तथा स्ट्रक्चरल शॉप में इसका निर्माण किया गया. आरम्भ में ट्रायल के तौर पर एक मोडिफाइड वाल्व को पुराने वाल्व की जगह रिप्लेस किया गया. ट्रायल सफल होने पर क्रमबद्ध तरीके से शेष 11 वाल्व को भी रिप्लेस किया गया.वाल्व रिप्लेस हो जाने के पश्चात पानी की बर्बादी पर अंकुश लगाने में मदद मिली है और इस सफलता से जलापूर्ति विभाग की टीम का मनोबल भी बढ़ा है.
उल्लेखनीय है कि नगर सेवा का जलापूर्ति विभाग तेनुघाट बांध से नहर के माध्यम से प्रतिदिन 16-17 मिलियन गैलन पानी की आपूर्ति करता है. पानी को केमिकल डोजिंग, क्लोरीनेशन, मिक्सिंग चैंबर आदि कई प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद टाउनशिप में घरों तक पहुंचता है और इसकी गुणवत्ता भी तय मानकों के अनुरूप काफी उच्च स्तर की है.

About Digital News Live

Welcome to the Digital News Live is Complete Web News Channel. Here you will get the latest news, political upheavals, Mathapathi on special issues, Bhojpuri News, theater related news and much more. Stay tuned for exclusive videos and news in Hindi with #digitalnewslive.com

Check Also

राजू तिवारी प्रदेश लोजपा अध्यक्ष बने

पटना : लोक जनतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद चिराग पासवान आज प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *