Home » Breaking News » INS तारकेश डकार, सेनेगल में

INS तारकेश डकार, सेनेगल में

अफ्रीका, यूरोप और रूस में भारतीय नौसेना के प्रवासी तैनाती के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना जहाज तारकेश ने तीन दिन की यात्रा के लिए आज सेनेगल के डकार में 27 अगस्त को एक पोर्ट कॉल किया। जहाज भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है और मुंबई स्थित फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान के ऑपरेशनल कमांड के अधीन है। पोर्ट कॉल सेनेगल के साथ भारत के गर्म संबंधों का प्रदर्शन है। कैप्टन सतीश वासुदेव की कमान वाले आईएनएस तारकैश भारतीय नौसेना के सबसे शक्तिशाली फ्रंटलाइन फ्रिगेट्स में से एक है जो हथियारों और सेंसर की बहुमुखी रेंज से लैस है।

पोर्ट कॉल के दौरान, सेनेगल के विभिन्न गणमान्य व्यक्ति और सरकारी अधिकारी जहाज पर जाने वाले हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए सेनेगल नौसेना के साथ पेशेवर बातचीत की योजना बनाई गई है। सामाजिक जुड़ाव और खेल कार्यक्रम के अलावा, दो नवियों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को भी साझा किया जाएगा। तारक 30 अगस्त 19 को सेनेगल नौसेना के जहाजों के साथ समुद्र में एक जलसेक अभ्यास भी करेगा, जो दोनों नौसेनाओं के बीच अंतर को बढ़ाएगा।

सेनेगल और भारत ने लोकतंत्र, विकास और धर्मनिरपेक्षता के सामान्य मूल्यों को साझा करते हुए पारंपरिक रूप से गर्म और मैत्रीपूर्ण संबंधों का आनंद लिया है। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए कई द्विपक्षीय व्यवस्थाएं मौजूद हैं।

भारतीय सशस्त्र बल भारत में रक्षा प्रशिक्षण संस्थानों में सेनेगल सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी संचालित करते हैं।भारतीय नौसेना के जहाजों को नियमित रूप से भारतीय नौसेना के ‘मित्रता के पुलों’ के निर्माण और मैत्रीपूर्ण देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के मिशन के हिस्से के रूप में विदेशों में तैनात किया जाता है।

About digitalnews

Check Also

पटना का गुमनाम मसीहा गुरमीत सिंह…

पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर देने वाले पटना के गुरमीत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *