Home » Breaking News » भारतीय नौसेना – श्रीलंका नौसेना समुद्री अभ्यास SLINEX-20 बंद त्रिंकोमाली

भारतीय नौसेना – श्रीलंका नौसेना समुद्री अभ्यास SLINEX-20 बंद त्रिंकोमाली

वार्षिक भारतीय नौसेना (आईएन) का आठवां संस्करण- श्रीलंका नौसेना (एसएलएन) द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास स्लाइनएक्स-20 19 से 21 अक्टूबर 2020 तक श्रीलंका के त्रिंकोमाली से शुरू हो रहा है। श्रीलंका नौसेना के ध्वज अधिकारी कमांडिंग नेवल फ्लीट, रियर एडमिरल बंदरा जयथिलाका के नेतृत्व में एसएलएन जहाज सायरा (अपतटीय गश्ती पोत) और गजाबाहू (प्रशिक्षण जहाज) का प्रतिनिधित्व किया जाएगा । पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट रियर एडमिरल संजय वात्सायन की कमान के तहत स्वदेश निर्मित एएसडब्ल्यू कॉर्वेट्स कामोर्टा और किल्तान भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व करेंगे । इसके अलावा, भारतीय नौसेना के उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) और चेतक हेलीकॉप्टर जहाजों में सवार होंगे, और डोर्नियर समुद्री गश्ती विमान भी भाग लेंगे । SLINEX का पिछला संस्करण सितंबर 2019 में विशाखापत्तनम से आयोजित किया गया था।

SLINEX-20 का उद्देश्य अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना, आपसी समझ में सुधार करना और दोनों नौसेनाओं के बीच बहुआयामी समुद्री अभियानों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान करना है । इसके अलावा, इस अभ्यास में हमारे स्वदेश निर्मित नौसैनिक जहाजों और विमानों की क्षमताओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा । अभ्यास के दौरान हथियार गोलीबारी, नाविक विकास, युद्धाभ्यास और क्रॉस डेक फ्लाइंग ऑपरेशंस सहित सतह और हवा विरोधी अभ्यास की योजना बनाई गई है, जो दो दोस्ताना नौसेनाओं के बीच पहले से स्थापित अंतर-संचालन की उच्च डिग्री को और बढ़ाएगा ।

स्लाइनएक्स अभ्यास की श्रृंखला भारत और श्रीलंका के बीच गहरे संबंधों की मिसाल है जिसने समुद्री क्षेत्र में आपसी सहयोग को मजबूत किया है । हाल के वर्षों में एसएलएन और आईएन के बीच बातचीत में भी काफी वृद्धि हुई है, जो ‘ नेबरहुड फर्स्ट ‘ की भारत की नीति और माननीय प्रधानमंत्री के ‘ क्षेत्र (सागर) में सभी के लिए सुरक्षा और विकास ‘ के दृष्टिकोण के अनुरूप है ।

SLINEX अभ्यासों के दौरान विकसित तालमेल के परिणामस्वरूप संयुक्त एसएलएन का निर्बाध समन्वय हुआ – सितंबर 2020 में प्रयासों में एमटी न्यू डायमंड, एक बहुत बड़े क्रूड कैरियर (वीएलसीसी) को सहायता प्रदान करने के लिए, जिसने श्रीलंका के पूर्वी तट से आग पकड़ ली थी।

यह अभ्यास COVID-19 महामारी की पृष्ठभूमि में एक गैर-संपर्क ‘ एटी-सी-ओनली ‘ प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है ।

About digitalnews

Welcome to the Digital News Live is Complete Web News Channel. Here you will get the latest news, political upheavals, Mathapathi on special issues, Bhojpuri news, theater related news and much more. Stay tuned for exclusive videos and news in Hindi with #digitalnewslive.com.

Check Also

सोनम वर्मा और आकश मिश्रा का छठ गीत ” करी ले छठ के बरतिया ” यूट्यूब पर हुआ वायरल

लोक आस्था का महापर्व छठ के शुभ अवसर पर यूट्यूब पर भोजपुरी छठ गीतों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *